जानिए, जामुन के बीज से कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल?

जानिए, जामुन के बीज से कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल?

सेहतराग टीम

सेहतमंद रहने के लिए हमें अपने आहार को ठीक करने की जरूरत होती है। क्योंकि जो हम खाते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर पर होता है। इसलिए हमें थोड़ा होशियार होकर भोजन करना चाहिए। वहीं जो डायबिटीज के मरीज होते हैं उन्हें तो अपने भोजन पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। यह इसलिए क्योंकि जरा सी लापरवाही डायबिटीज के रोगियों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा देता है। ऐसे में अगर डायबिटीज के पेशेंट हैं तो ब्लड शुगर को कंट्रोल रखें। ऐसी स्थिति में क्या खाएं वो काफी मायने रखता है। तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे जामुन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में सहायक होता है।

पढ़ें-  बैड कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द मिलेगा आराम

जामुन करेगा ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित

स्वाद में जामुन कसैला होता है। जामुन में फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है मधुमेह के रोगियों के लिए सिर्फ जामुन ही नहीं बल्कि उसके बीज भी लाभकारी होते हैं। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल जल्दी कंट्रोल होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जामुन के बीज का इस्तेमाल करने से ब्लड स्ट्रीम में शुगर जिस गति से रिलीज होता है उसे कम किया जा सकता है। साथ ही ये शरीर में इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। 

जानें कैसे करें जामुन के बीज का इस्तेमाल

जामुन के बीज को इस तरह से खाना तो मुनासिब नहीं है। इसलिए आप जामुन के बीज का पाउडर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले जामुन के बीज को सुखा लें
  • जब बीज सूख जाए तो पीसकर पाउडर तैयार कर लें
  • रोजाना सुबह खाली पेट दूध के साथ इसका सेवन करें
  • इसके सेवन से डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा

इसे भी पढ़ें-

आयुर्वेद के ये इलाज बहुत जल्दी कंट्रोल कर देंगे आपकी शुगर

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।